मायके की रिपोर्ट फार्म | मायके की रिपोर्ट का प्रारूप pdf download | विवाहित महिलाओं का जाति प्रमाण पत्र कैसे बनेगा

 इस पोस्ट के द्वारा हम जानेंगे की विवाहित महिलाओं का जाति प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया क्या रही है एवं कौन कौन से जरुरी कागज हैं और सबसे जरुरी मायके की रिपोर्ट प्रारूप का pdf डाउनलोड करने हेतु दिया हुआ है। 

विवाहित महिलाओं का जाति प्रमाण पत्र कैसे बनेगा

कोई भी विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए वही प्रक्रिया होती है जो सामान्य जाति प्रमाण पत्र बनवाने की होती, बस यहाँ पर एक कागज अद्धिक लगता है जिसे हम मायके की रिपोर्ट (Mayke ke report ) कहते हैं।  यह रिपोर्ट मायके की तहसील से बनवानी होती है। 

जाती प्रमाण पत्र के लिए जरुरी कागज 

  1. महिला की फोटो
  2. आधार कार्ड
  3. मायके की रिपोर्ट
  4. स्वपरामणित घोषणा पत्र
  5. पति का आधार कार्ड 

मायके की रिपोर्ट (Mayke ki report) कैसे बनेगी 

विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए मायके की रिपोर्ट सबसे जरूर कागज में से एक होता है, और बिना मायके के रिपोर्ट के आप महिला जाति प्रमाण पत्र नहीं बनवा सकते।  मायके की रिपोर्ट लगभग सभी जगह ऑफलाइन प्रक्रिया से बनवानी होती है, अभी तक इसकी  कोई ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं उपलब्ध है । अतः आपसे निवेदन है की आप ऑनलाइन बनवाने में अपना समय न गवाएं। 

मायके की रिपोर बनवाने के लिए कुछ जरुरी कागज चाहिए होते हैं जो यह हैं -

  1. महिला का फोटो
  2. महिला के पिता का आधार कार्ड
  3. महिला के पति का आधार कार्ड
  4. महिला का पुराना जाति प्रमाण पत्र (अगर है तो )
  5. महिला की और से तहसीलदार को लिखा हुआ प्रार्थना पत्र (यहाँ पर क्लिक करके डाउनलोड करें)
मायके की रिपोर्टवनवाने के लिए विवाहित महिला की जो तहसील लगती है, वहां पर उपरोक्त बताये गए सभी कागज को लेकर जाना होता है, उसके बाद तहसील से मायके का सत्यापन का एक ऑफलाइन फॉर्म खरीदना पड़ेगा, जिसे आप तहसील परिसर में बैठे वकील और जान सेवा केंद्र से प्राप्त कर सकते है, फॉर्म में आपको सभी जरुरी जानकारी को भरते हुए फोटो चिपका देना है और सभी जरुरी डॉक्यूमेंटंस को उसमे जोड़ का, लेखपाल (मायके के) से मिलना होगा, लेखपाल उस फॉर्म को चेक करेगा और जरुरी जानकारी लेने के बाद उस फॉर्म में मोहर लगा देगा, लेखपाल से सत्यापन होने के बाद आपके फॉर्म को तहसीलदार के पास भेज जायेगा, जहाँ से सत्यापन पूरा होने के बाद आपकी मायके की रिपोर्ट तैयार हो जाती है|
मायके की रिपोर्ट हेतु प्रार्थना पत्र

Post a Comment

0 Comments